Home National आधार को सोशल मीडिया प्रोफाइल से लिंक कराने के मामले में सुप्रीम...

आधार को सोशल मीडिया प्रोफाइल से लिंक कराने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से 24 सितंबर तक प्लान साझा करने को कहा

271
SHARE

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र आधार को सोशल मीडिया प्रोफाइल से लिंक करने संबंधी मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से इस मामले पर 24 सितंबर तक अपना पूरा प्लान बताने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा कि क्‍या सोशल मीडिया अकाउंट्स को रेग्युलेट करने के लिए आधार से जोड़ने कोई योजना है। सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने कहा कि आधार के साथ सोशल मीडिया प्रोफाइल को जोड़ने के मामले को जल्‍द हल किया जाना चाहिए।

दरअसल, फेसबुक ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दाखिल करके मांग की है कि आधार को सोशल मीडिया प्रोफाइल से लिंक करने के लिए मद्रास हाईकोर्ट, बॉम्बे हाईकोर्ट और मध्य प्रदेश के उच्च न्यायालय में चल रहे मामलों को सुप्रीम कोर्ट में स्‍थानांतरित किया जाए। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब और अन्य को नोटिस भेजकर 13 सितंबर तक उनका पक्ष मांगा था। अब जबकि केंद्र सरकार ने अपना जवाब दे दिया है कि संबंधित सभी मामलों को सुप्रीम कोर्ट में लाए जाने पर उन्‍हें कोई आपत्ति नहीं है।

बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप जैसे साइट्स पर अकाउंट्स को आधार से लिंक करने का मामले सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। बता दें कि सोशल मीडिया अकाउंट और फेसबुक के वेरिफिकेशन के लिए 4 याचिकाएं अलग-अलग हाईकोर्ट में दाखिल हुईं हैं। सोशल मीडिया अकाउंट को आधार से लिंक करने की मांग के समर्थक कहते हैं कि इससे अफवाहों, फेक न्यूज पर रोक लगेगी। जबकि इस मांग के विरोधियों का कहना है कि आधार से लिंक करने पर डेटा के साथ जीवन की सुरक्षा को भी खतरा हो सकता है।