Home Jammu Kashmir Jammu आजाद ने कहा कि उन्हें हिंदुस्तानी मुस्लिम होने पर है गर्व

आजाद ने कहा कि उन्हें हिंदुस्तानी मुस्लिम होने पर है गर्व

638
SHARE

 संसद का बजट सत्र जारी है। इस दौरान मंगलवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद समेत कश्मीर के चार राज्यसभा सांसदों को विदाई दी गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, शरद पवार समेत कई नेताओं ने इस अवसर पर भाषण दिया। आजाद ने भी भाषण दिया। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने की घटना पर सदन में बयान दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य की सभी संबंधित एजेंसियां स्थिति की निगरानी कर रही हैं।

अमित शाह ने कहा कि आइटीबीपी के 450 जवान, एनडीआरएफ की पांच टीमें, भारतीय सेना की आठ टीमें, एक नेवी टीम और वायुसेना के पांच हेलीकॉप्टर खोज और बचाव अभियान में लगे हुए हैं। गृह मंत्री ने इस दौरान कहा कि  सात फरवरी 2021 के उपग्रह डाटा के अनुसार ऋषि गंगा नदी के जलग्रहण क्षेत्र में समुद्र तल से 5600 मीटर ऊपर ग्लेशियर के मुहाने पर हिमस्खलन हुआ, जो लगभग 14 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र जितना बड़ा था। इससे ऋषि गंगा नदी के निचले क्षेत्र में फ्लैश फ्लड की स्थिति बन गई। राज्यसभा के सदस्यों ने इस आपदा के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी।

– राज्यसभा में  दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कानून (विशेष प्रवधान) दूसरा (संशोधन) अध्यादेश, 2020 पास हुआ। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को इस विधेयक को पेश किया था। 30 दिसंबर,2020 को इस अधिनियम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लागू करने की घोषणा की थी। इसके माध्यम से दिल्ली के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के कानूनों (विशेष प्रविधानों) दूसरे अधिनियम, 2011 में संशोधन किया गया।  2011 का अधिनियम 31 दिसंबर, 2020 तक वैध था। इसके जरिए राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च, 2002 तक की अवैध कालोनियों का नियमितीकरण होगा। साथ ही एक जून, 2014 तक जहां कहीं भी निर्माण हुआ है, उसका भी नियमितीकरण होगा।

– गृह मंत्री अमित शाह ने यह भी बताया कि टनल में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए रातभर के अथक प्रयास के बाद सेना ने टनल के मुंह पर पड़े मलबे को साफ कर लिया है, हमारे लोग काफी अंदर तक गए हैं। उत्तराखंड सरकार ने कहा है कि अब निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा नहीं है और जल स्तर भी घट रहा है। अधिकांश क्षेत्रों में बिजली बहाल हो गई है। बीआरओ पांच क्षतिग्रस्त पुलों की मरम्मत का काम कर रही है।

– कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद समेत जम्मू कश्मीर के चार राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म होने पर उन्हें विदाई दी गई। इस दौरान आजाद ने कहा कि उन्हें हिंदुस्तानी मुस्लिम होने पर गर्व है। इस दौरान उन्होंने कहा कि वे उन सौभाग्यशाली लोगों में से हैं, जो कभी पाकिस्तान नहीं गए। जब वे पाकिस्तान में परिस्थितियों के बारे में पढ़ते हैं, तो उन्हें हिंदुस्तानी मुसलमान होने पर गर्व महसूस होता है। इससे पहले  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चारों नेताओं को धन्यवाद कहा।

– केंद्रीय राज्य मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) के नेता रामदास आठवले ने कहा कि आपको (गुलाम नबी आजाद) सदन में वापस आना चाहिए। अगर कांग्रेस आपको वापस नहीं लाती है, तो, हम इसे करने के लिए तैयार हैं। इस सदन को आपकी जरूरत है।

– राज्यसभा में अपने विदाई भाषण में पीडीपी नेता नजीर अहमद लावे ने कहा कि जम्मू-कश्मीर पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विकास चाहिए।

राज्यसभा से गुलाम नबी आजाद की विदाई, भावुक हुए PM मोदी

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक बार फिर राज्यसभा को संबोधित किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद समेत जम्मू कश्मीर के चार राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म होने पर उन्हें विदाई दी गई। पीएम मोदी ने कांग्रेस के नेता की खूब तारीफ की और एक आंतकी घटना का जिक्र करते हुए भावुक हो गए और कहा कि वे एक मित्र के रूप में गुलाम नबी जी का  घटनाओं और अनुभव के आधार पर आदर करते हैं।

आंतकी घटना को याद कर भावुक हुए प्रधानमंत्री

पीएम मोदी ने कहा कि एक बार गुजरात के यात्रियों पर जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने हमला कर दिया। करीब 8 लोग मारे गए। सबसे पहले गुलाम नबी जी का मुझे फोन आया, वो फोन सिर्फ सूचना देने का नहीं था। उनके आंसू रूक नहीं रहे थे। उन्होंने मुझे फोन किया और अपने परिवार के सदस्य की तरह चिंता की। मेरे लिए वो बड़ा भावुक पल था।  उस समय प्रणब मुखर्जी जी रक्षा मंत्री थे। मैंने उनसे कहा कि अगर मृतक शरीरों को लाने के लिए सेना का हवाई जहाज मिल जाए, तो उन्होंने कहा कि चिंता मत करिए मैं करता हूं व्यवस्था। लेकिन गुलाम नबी जी उस रात को एयरपोर्ट पर थे, उन्होंने मुझे फोन किया और जैसे अपने परिवार के सदस्य की चिंता करें, वैसी चिंता वो कर रहे थे।’

गुलाम नबी की पीएम मोदी ने की तारीफ

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा, ‘मुझे चिंता इस बात की है कि गुलाम नबी जी के बाद जो भी इस पद को संभालेंगे, उनको गुलाम नबी जी से मैच करने में बहुत दिक्कत पड़ेगी। क्योंकि गुलाम नबी जी अपने दल की चिंता करते थे, लेकिन देश और सदन की भी उतनी ही चिंता करते थे।’

प्रधानमंत्री मोदी ने चारों सांसदों को कहा धन्यवाद

प्रधानमंत्री मोदी ने गुलाम नबी आजाद समेत जम्मू कश्मीर के चार राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म होने पर विदाई भाषण में कहा कि श्रीमान गुलाम नबी आजाद जी, श्रीमान शमशेर सिंह जी, मीर मोहम्मद फैयाज जी, नजीर अहमद जी मैं आप चारों महानुभावों को इस सदन की शोभा बढ़ाने के लिए, आपके अनुभव, आपके ज्ञान का सदन को और देश को लाभ देने के लिए और आपने क्षेत्र की समस्याओं का समाधान के लिए आपके योगदान का धन्यवाद करता हूं।

– कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने तीन कृषि कानूनों को लेकर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया।

– डीएमके, सीपीआइ, आप और शिवसेना ने राज्यसभा में ‘दिल्ली में किसानों’ को लेकर नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है।

– भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने राज्यसभा में ‘सुप्रीम कोर्ट और हाई कोर्ट में हिंदी और अन्य भाषाओं के उपयोग’ को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।

– समाजवादी पार्टी के सांसद राम गोपाल यादव ने ‘केंद्र सरकार में संयुक्त सचिव के पद के लिए सीधी भर्ती’ को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।