Home National आखिर केरल के तटीय इलाकों में पहुंचा मानसून, भारी बारिश की संभावना

आखिर केरल के तटीय इलाकों में पहुंचा मानसून, भारी बारिश की संभावना

491
SHARE

गर्मी से जूझ रहे लोगों के लिए राहत की खबर केरल से आई है। शनिवार दोपहर केरल के तटीय इलाकों में मानसून पहुंच गया। कई तटीय जिलों में भारी बारिश होने की संभावना के कारण अलर्ट भी जारी किया गया है। इसके बाद मानसून देश के अन्य हिस्सों में पहुंचेगा। इससे पहले, विभाग ने मानसून के पांच-छह दिन देरी से पहुंचने का अनुमान जताते हुए 8 जून को केरल पहुंचने की बात कही थी।

इससे पहले शुक्रवार को मौसम विभाग ने बताया था कि केरल में अगले 24 घंटे के अंदर मानसूनी बारिश होगी। इसके दो दिन बाद उत्तर पूर्व में मानसून दस्तक देगा। आईएमडी प्रमुख डी शिवानंद पई ने कहा कि दक्षिण से लेकर उत्तर भारत में मानसून पांच से सात दिनों की देरी से पहुंचेगा।

हालांकि देशभर में जून में सामान्य से कम बारिश होगी। इस बीच आईएमडी ने उत्तर और मध्य भारत में अगले सप्ताह तक हीटवेव जारी रहने का अनुमान लगाया है। शनिवार से लेकर मंगलवार तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी।
एक हफ्ते की हुई देरी
आम तौर पर मानसून एक जून को केरल में पहुंच जाता है और इसके साथ ही आधिकारिक तौर पर चार महीने के बारिश के मौसम का आगाज होता है। आईएमडी ने मानसून को लेकर कहा था कि उत्तर की तरफ धीरे-धीरे बढ़ने की अनुकूल संभावना के कारण आठ जून के आसपास केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत की उम्मीद है। अगले तीन चार दिनों में उत्तर-पूर्वी राज्यों के कुछ भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के बढ़ने को लेकर अनुकूल स्थिति बनने की संभावना है।

वहीं, मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने शनिवार को अपने संशोधित अनुमान में चार जून से सात जून के बीच इसके आने की उम्मीद जताई थी।

मध्य प्रदेश का होशंगाबाद सबसे गर्म
मध्य प्रदेश का होशंगाबाद शुक्रवार को सबसे गर्म रहा। यहां तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि राजस्थान के चुरू में पारा 46.6 डिग्री दर्ज किया गया। बीते दिनों यहां तापमान 50 डिग्री को पार कर गया था। राजस्थान के बाड़मेर, कोटा और बीकानेर में भी तापमान 46 डिग्री के करीब रहा। पंजाब और हरियाणा में भी गर्मी का सितम जारी रहा।

हरियाणा के हिसार में शुक्रवार को पारा 43 डिग्री पर पहुंच गया। हिमाचल में भी तापमान में एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। उना में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 43.4 डिग्री पर दर्ज किया गया।