Home National अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई, 4 ट्विटर अकाउंट किए गए सस्पेंड

अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई, 4 ट्विटर अकाउंट किए गए सस्पेंड

415
SHARE

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से ही शांति कायम है और इसे बनाए रखने के लिए सरकार और प्रशासन हर संभव कोशिशें कर रहा है। इसी के तहत घाटी में इंटरनेट सेवाओं पर रोक है लेकिन इसके बावजूद लोग हैं कि फर्जी खबरें फैलाकर यहां के अमन और शांति में जहर घोलने की कोशिश कर रहे हैं।

ऐसे ही लोगों को चिन्हित करते हुए सरकार ने कश्मीर से संबंधित अलगाववादियों की तरफ से सोशल मीडिया पर चलाए जा रहे दुष्प्रचार और हालात बिगाड़ने की कोशिशों पर शिकंजा कसने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत करते हुए ट्विटर इंडिया से आधा दर्जन से अधिक अकाउंट पर रोक लगाने को कहा गया है। इनमें पाक परस्त हुर्रियत नेता सैयद अली गिलानी और वॉयस ऑफ कश्मीर के ट्विटर अकाउंट भी शामिल हैं।

सरकार के इस कदम पर कार्रवाई करते हुए ट्विटर ने अब तक 4 अकाउंट सस्पेंड किए हैं जो कश्मीर के बाहर के हैं और अफवाहें फैलाने की कोशिश करते पाए गए। सूत्रों के अनुसार लगभग 8 ट्विटर अकाउंट ऐसे हैं जो अफवाहें फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। आशंका है कि यह अकाउंट आईएसआई या फिर पाक सेना द्वारा चलाए जा रहे हों।

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ने इनमें से चार पर कार्रवाई की है और संभवतः बचे हुए अकाउंट्स भी जल्द सस्पेंड कर दिए जाएंगे। अनुच्छेद 370 पर सरकार के कदम के बाद ऐसा देखा जा रहा था कि कुछ ट्विटर अकाउंट से तरह-तरह की बयानबाजी की जा रही हैं।

ये न सिर्फ कश्मीर में पाकिस्तान के एजेंडे को हवा दे रहे हैं बल्कि झूठी सूचनाओं का प्रसार करके समूचे राज्य में शांति-व्यवस्था को भंग करने में जुटे हैं। जांच एजेंसियां कई दिनों से ट्विटर पर ऐसे अकाउंट पर नजर रखे हुए थीं। अभी सिर्फ सात अकाउंट को प्रतिबंधित करने की सिफारिश की गई है, लेकिन आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ाई जा सकती है।

एजेंसियों की सूचना के आधार पर गृह मंत्रालय ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को इन अकाउंट की जानकारी देकर इन पर कार्रवाई करने को कहा है। गृह मंत्रालय के इस प्रस्ताव पर तुरंत कार्रवाई करते हुए सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर इंडिया से इन सभी अकाउंट पर रोक लगाने को कहा है। मंत्रालय की तरफ से ट्विटर इंडिया को इस संबंध में नोटिस भेज दिया गया है। इन अकाउंट्स में मदिहा शकील, अरशद शरीफ, मैरी स्कली और रियाज खान के ट्विटर अकाउंट भी शामिल हैं।