Home Jammu Kashmir Jammu अजीत डोभाल का सुरक्षा बालों को निर्देश, आम लोगों को न करें...

अजीत डोभाल का सुरक्षा बालों को निर्देश, आम लोगों को न करें परेशान, राज्यपाल ने जारी की हेल्पलाइन

516
SHARE

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने सुरक्षा बलों को हिदायत दी है कि पाबंदियों के बीच किसी भी स्थिति में आम जनों को परेशान न किया जाए। इस बीच राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने मौजूदा हालात की समीक्षा करते हुए प्रशासन को आम जनता तक पहुंचने को कहा ताकि हर तरह की परेशानी का निवारण किया जा सके।

बुधवार को दिल्ली लौटने से पहले उन्होंने इस बात पर बल दिया कि आम लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। आम जन का जीवन समस्या मुक्त रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। ज्ञात हो कि उन्होंने दक्षिणी कश्मीर के शोपियां जाकर लोगों से मुलाकात की थी। उन्होंने पुलिस तथा अर्धसैनिक बलों के साथ भी संवाद किया था और उनका हौसला बढ़ाया था। राज्यपाल ने जिला प्रशासन को हिदायत दी है कि वे आम लोगों तक पहुंचें। यदि किसी बीमार को चिकित्सा सुविधा की जरूरत हो तो उसे उपलब्ध कराएं।

मरीजों को अस्पताल तक ले जाने के लिए एंबुलेंस तैयार रखने को कहा गया। कश्मीर से लौटने वाले यात्रियों से अधिक किराया लेने की शिकायतों पर गंभीर होते हुए राज्यपाल ने ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। साथ ही निर्धारित सरकारी किराया लेने को कहा। डीसी को बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन का दौरा कर फंसे यात्रियों को निकालने के लिए वाहन सुविधा मुहैया कराने को कहा। राज्यपाल ने हज से लौटने वाले यात्रियों को घर तक पहुंचाने के लिए आवश्यक प्रबंध करने की भी हिदायत दी।

श्रीनगर डीसी आफिस में हेल्पलाइन नंबर स्थापित किया गया है। मोबाइल नंबर 9419028242 व 9419028251 पर फोन कर राज्य के बाहर पढ़ने वाले छात्र अपने अभिभावकों से बात कर सकते हैं। सभी जिला मुख्यालयों पर हेल्पलाइन नंबर जारी करने का राज्यपाल ने निर्देश दिया है।

राज्यपाल ने हिदायत दी है कि घाटी के सभी स्थानों तथा मोहल्लों में प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी जाकर राशन, दवाएं तथा अन्य जरूरत की सामग्री की उपलब्धता की जानकारी हासिल करें। रोजाना कम से कम 20 परिवारों में जाकर उनकी समस्याओं का समाधान करें। इस बीच आवश्यक सामानों की बिक्री के लिए मोबाइल वैन भी उतारी गई हैं।