Home Jammu Kashmir Jammu अगस्‍त-सितंबर की Salary इन कर्मचारियों को मिल जाएगी पहले, जानिए क्‍यों आया...

अगस्‍त-सितंबर की Salary इन कर्मचारियों को मिल जाएगी पहले, जानिए क्‍यों आया ऐसा आदेश

375
SHARE
क्या हर कोरोना पीड़ित को मोदी सरकार दे रही 4000 रुपये? जानें 'कोरोना फंड' का पूरा सच

केंद्र सरकार ने इस बार अगस्‍त (Advance salary for August) और सितंबर (Advance Salary for September) की सैलरी एडवांस में जारी करने का फैसला किया है। यह आदेश Maharashtra और Kerala में काम कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आया है। क्‍योंकि यहां अगस्‍त और सितंबर में बड़ा त्‍योहार पड़ रहा है। Kerala में जहां अगस्‍त में ओणम फेस्टिवल nam Festival) पड़ेगा वहीं महाराष्‍ट्र में सितंबर में गणपति उत्‍सव (Ganpati Festival) पड़ेगा। इसलिए फाइनेंस मिनिस्‍ट्री ने सभी विभागों से इस पर अमल करने को कहा है।

Festival को सरकार खास महत्‍व दे रही

Advance salary for August : फाइनेंस मिनिस्‍ट्री (Finance Ministry) के एक्‍सपेंडिचर डिपार्टमेंट (Department of Expenditure) में तैनात Joint Controller General of Accounts T.C.A. Kalyani के मुताबिक इन दोनों राज्‍यों में पड़ने वाले Festival को सरकार खास महत्‍व दे रही है। इसलिए सैलरी पहले रिलीज करने का आदेश जारी कर दिया गया है ताकि विभाग सारी तैयारी पहले से कर लें। उनके मुताबिक केरल में 19 अगस्‍त 2021 को Salary आ जाएगी जबकि Maharashtra में 18 सितंबर 2021 को Salary आ जाएगी। इसका फायदा Pensioner को भी मिलेगा।

Defence, Posts और Telecommunication स्‍टाफ भी शामिल

Advance Salary for September : विभाग के मुताबिक यह आदेश Defence, Posts और Telecommunication स्‍टाफ के लिए भी है। यही नहीं औद्योगिक क्षेत्र से जुड़े कर्मचारियों को भी उनके Wage जारी कर दिए जाएंगे ।

Salary एडवांस पेमेंट के तौर पर दी जा रही

Advance Salary Payment : विभाग ने क्‍लीयर किया है कि यह Salary एडवांस पेमेंट के तौर पर दी जा रही है। इसे Final Payment के समय एडजस्‍ट किया जाएगा। यह एडजस्‍टमेंट अगस्‍त और सितंबर की सैलरी में होगा। इन राज्‍यों में स्थित विभागों को एडवांस में कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाता है। साथ ही RBI से दरख्‍वास्‍त है कि वह अपने बैंकों को Salary/Wages/Pension पहले रिलीज करने का निर्देश दे।