Home Sports अंपायर से बहस करना पड़ा विराट को भारी, ICC ने ठोका भारी...

अंपायर से बहस करना पड़ा विराट को भारी, ICC ने ठोका भारी जुर्माना

532
SHARE

आईसीसी ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में जरूरत से ज्यादा अपील करने के लिए मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया है। अंपायर से खराब बर्ताव करने की वजह से आईसीसी ने विराट के खिलाफ यह कदम उठाया है।

शनिवार को विश्व कप के एक मुकाबले में 224 रन का बचाव करने उतरी टीम इंडिया के कप्तान मैदान पर कभी झुंझलाते तो कभी सिर खुजलाते नजर आए। अफगानी बल्लेबाजों ने अहम साझेदारियां कर जीत की उम्मीद बनाए रखी। इस दौरान एक बार विराट और अंपायर के बीच बहस भी देखने को मिली।

आईसीसी ने रविवार को एक बयान जारी कर इसकी पुष्टि की। आईसीसी का कहना है कि कोहली को आचार संहिता के उल्लंघन का लेवल 1 का दोषी पाया गया है। आईसीसी के बयान के मुताबिक कोहली ने अफगान पारी के 29वें ओवर में अंपायर अलीम डार के पास जाकर आक्रामक और गलत तरीके से एलबीडब्ल्यू की अपील की थी।

कोहली ने अपनी गलती मान ली है और जुर्माना भी स्वीकार कर लिया है। इसी कारण इस मामले को लेकर आगे की सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। इसके अलावा आईसीसी ने इस घटना को लेकर कोहली के खाते में एक डीमेरिट अंक जोड़ दिया है। सितंबर 2016 में रिवाइज्ड कोड के लागू होने के बाद से कोहली की यह दूसरी गलती है।

कोहली के खाते में अब दो डीमेरिट अंक हैं। एक अंक उन्हें जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुए टेस्ट मैच के दौरान मिला था। अंपायर से कोहली की बहस पर सोशल मीडिया पर फैंस ने जमकर मजे लिए हैं।

इसके अलावा भी अफगानिस्तान की पारी के तीसरे ओवर में मोहम्मद शमी की गेंद पर हजरतुल्लाह जजई के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की जोरदार अपील हुई थी, लेकिन अंपायर अलीम डार ने अंगुली नहीं उठाई और अपील ठुकरा दी। काफी सोचने के बाद विराट कोहली ने डीआरएस ले लिया।

रीव्यू में सामने आया कि गेंद बिना बल्ले से लगे पैड्स पर लगी थी। इसके बाद जब गेंद कहां पिच हुई यह देखा गया तो सामने आया कि गेंद स्टंप्स की लाइन को छू रही थी और जरा सा बाहर थी। इस पर तीसरे अंपायर ने जजई को नॉट आउट करार दिया. इसके साथ ही भारत का रिव्यू का मौका भी समाप्त हो गया।

अंपायर के इस फैसले को देखकर विराट कोहली आपा खो बैठे। वे अंपायर के तर्कों से सहमत नहीं दिखे। साथ ही गेंद के जरा सा बाहर रहने का इशारा भी करते नजर आए। हालांकि उनकी आवाज तो रिकॉर्ड नहीं हुई, लेकिन गुस्से में काफी बड़बड़ाते दिखे। इसके बाद बुमराह के ओवर में भी कोहली अंपायर से भिड़ गए थे।